enable-https-ssl-blogger-custom-domain

ज आप को मै blogger custom domain par free HTTPS (SSL) enable kaise kare के बारे में बताने वाला हूँ, यदि आप का ब्लॉग blogger या blogspot पर है तो आप लोगो के लिए google ने free ssl HTTPS certificate enable करने की सुविधा दे दिया है.
इसी साल के june 2018 से google अपने प्रोडक्ट chrome browser में जिन ब्लॉग या वेबसाइट का HTTPS ssl certificate नहीं रहेगा उन्हें वह not secure लिख कर दिखाना शुरू करेगा.
शायद इस वजह से भी google blogger को use करने वाले यूजर को free में ssl certificate की सुविधा उपलब्ध करा रहा है.
ताकि blogspot plateform user को ब्लॉग के आगे not secure लिखा न दिखाई दे. तो चलिये अब जान लेते है की blogspot blog के custom domain पर ssl certificate enable कैसे करे.

 blogspot के custom domain पर ssl certificate enable कैसे करे.

यदि आपका ब्लॉग भी blogspot या blogger पर है तो आप को भी अपने ब्लॉग के लिए HTTPS ssl को जरुर enable कर लेना चाहिए.
HTTPS को enable करने से ब्लॉग की speed थोड़ी कम तो जरुर होगी, लेकिन SSL certificate का फायदा search engine के ranking, और Alexa ranking पर जरुर पड़ेगा. और यह दोनों ही HTTPS के enable होने पर बेहतर हो जाते है.
अपने ब्लॉग के custom domain पर HTTPS को enable करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करे.

  1. आप https://draft.google.com को ओपन करे.
  2. जब अप अपने blogger के dashboard पर पहुच जाये तो, आप इसके setting पर जाये.
  3. अब इसमे आप basic आप्शन पर जाए.
  4. जैसे ही ब्लॉग के settings का basic आप्शन ओपन होगा उसमे एक HTTPS सेक्शन दिखाई देगा. tiइसमे आप HTTPS Availability के सामने dropbox पर क्लिक करे और YES को select करे.
  5. इसके बाद आप 10 मिनट के बाद पेज को refresh करें. अब आपके ब्लॉग पर HTTPS enable हो गया है.
  6. अब इसके बाद आप HTTPS Redirect वाले आप्शन में आकर यहाँ पर भी dropbox  क्लिक करके yes को सेलेक्ट करे.
    enable-https-ssl-blogger-custom-domain

अब आपके ब्लॉग का HTTPS ssl certificate enable हो गया है, और जैसे ही कोई विजिटर आपके ब्लॉग का adress टाइप करेगा तो वह redirect हो कर HTTPS वाले address पर आ जायेगा.

HTTPS ssl certificate enable करने के बाद की settings

  • जैसे ही HTTPS की setting कर देते है, आपके ब्लॉग के कुछ widget काम करना बंद कर देते है.  उनको काम में लाने के लिए आप पहले उन्हें रिमूव कर दे, और 30 मिनट के बाद उनको नए सिरे से फिर से add कर दें. 
  • यदि आप अपने ब्लॉग पर adsense का ads use करते है तो वह भी show होना बंद हो जायेगा. लेकिन कुछ समय के बाद फिर से वह भी शो होना शुरू हो जायेगा.
  • यदि ads अपने आप फिर से दिखना शुरू नहीं हो रहे है तो आप उन सभी को रिमूव कर के फिर से add कर दे.

Conclusion

यदि आप का ब्लॉग blogger पर है और आप अभी तक google द्वारा दिए जा रहे ssl को enable नहीं किये है तो आप इसे तुरंत ही enable कर ले.
क्योकि जब आप HTTPS को enable कर लेते है तो आपके ब्लॉग address में ब्राउज़र में एक हरे रंग का ताला बन जाता है.  इससे विजिटर का ट्रस्ट बढ़ जाता है, और वे आपकी साईट पर आने से नहीं हिचकते है.
मुझे उम्मीद है की आज का यह पोस्ट blogger custom domain par free HTTPS (SSL) enable kaise kare आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा, और मुझे यह भी उम्मीद है की आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करेंगे.