Computer-ko-Virus-se-Kaise-Bachaye

दोस्तों आप सभी कंप्यूटर पर काम  जरुर करते होंगे और अपने कंप्यूटर से ऑनलाइन वर्क, सर्फिंग, आदि भी करते होंगे. लेकिन आपको यह दर भी लगा रहता होगा की कही आपके कंप्यूटर में कोई Virus न आ जाए क्योकि एक बार यदि वायरस आ गया तो वह आपके डाटा को बर्बाद कर देगा. और आप यही सोचते होंगे की अपने computer ko virus se kaise bachaye इसीलिए आपको हमेशा इनसे  सतर्क रहना होता है, ताकि आपके कंप्यूटर में कोई virus न आ पाए. आज हम आप लोगो को कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिनको आप अपना कर इन Virus को अपने कंप्यूटर में आने से रोक सकते है. चलिए जानते है की आप अपने computer ko virus free kaise rakh sakate hai.

Computer Ko Virus se bachane ke 5 best Tarike

हम आप को कुछ ऐसे सावधानियां  बता रहे है जिनको आप अपना कर अपने कंप्यूटर में वायरस आने से रोक सकते है.

1- Use Advance Anti Virus

आप कभी भी फ्री anti virus का इस्तेमाल न करें क्योकि यह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होता है. आप अच्छी कंपनी का anti virus का इस्तेमाल करे और उसके पेड वर्शन का ही इस्तेमाल करें, और आप इनको हमेशा update करते रहें. क्योकि यदि आप इसे update नहीं करेंगे तो नए आये हुए Virus, worm, and trojan Horse, maleware को नहीं पहचान  पायेगा. और ये सब वायरस आपके कंप्यूटर में आ जायेंगे.

2- Daily Scan Your System With Anti virus

सिर्फ अपने कंप्यूटर में anti virus को को इंस्टाल करके बेफिक्र मत हो जाइये. आप अपने सिस्टम को इस anti virus  से प्रतिदिन स्कैन भी करते रहे ताकि यदि कोई वायरस आ भी गया है तो वह डिलीट हो जाये. और आपका कंप्यूटर सुरक्षित रहे. आप अपने anti virus से अपने सिस्टम को रूटीन स्कैन करे, और अपने कंप्यूटर को सेफ रखे.

3- Porn Website se Door rahe

यदि आप चाहते है की आपके कंप्यूटर में वायरस ना आये तो आप अपने कंप्यूटर में कभी भी पोर्न वेबसाइट को ओपन न  करे. क्योकि नब्बे प्रतिशत वेबसाइट पोर्न साईट पर वायरस होते है जो विजिटर के कंप्यूटर में प्रवेश कर जाते है.  इसीलिए मेरा मानना है की कभी पोर्न साईट पर नहीं जाना चाहिए. इन वेबसाइट पर जो वायरस होते है वे बिना नोतिफिकेसन के ही कंप्यूटर में आ जाते है और स्टोर डाटा हो corrupt कर देते है.

4- Bollywood aur Hollywood celebrities ko smabhal kar search kare

ऐसा बहुत बार हो चूका है की वायरस बनाने वालो ने किसी फ़िल्मी हस्ती के नाम पर वायरस को बना बना दिया है, और जब कोई सर्च  करके  उस वेबसाइट तक पहुचता है तो उसके फ़ोन या कंप्यूटर में वायरस का अटैक हो जाता है. 2015 में इंटेल सिक्यूरिटी ग्रुप ने The Intel Security Most Dangerous celebrities List जारी किया था इनको सर्च करने पर कंप्यूटर में 20 प्रतिशत तक वायरस आ जाते थे इन हस्तियों में कैटी पेरी, ब्रितानी स्पीयर्स, ल्युक ब्रायन जैसे नाम सामिल थे इसीलिए इन हस्तियो के सेक्रेटे फुटेज, आदि पर क्लिक करते वक्त ध्यान रखे हर लिंक पर बिना सोचे समझे क्लिक न करें. इसके लिए trusted वेबसाइट या इन हस्तियों के ऑफिसियल वेबसाइट पट जाकर ही क्लिक करें.

5- Secure Website Ki pahchan kaise kare

कभी भी अननोन वेबसाइट पर जाने से पहले यह देख ले की यह HTTPS से सिक्योर है की नहीं. अधिकांश पोर्न वेबसाइट, वालपेपर्स  वेबसाइट जो https एनेबल नहीं है उन पर जाने से भी वायरस आने का खतरा होता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की सभी http वेबसाइट पर वायरस होते है. बहुत से http वेबसाइट वायरस फ्री है. लेकिन यदि कोई वॉलपेपर वाली वेबसाइट या पोर्न वेबसाइट https नहीं है तो उस वायरस होने का खतरा हो सकता है.
जो वेबसाइट https एनेबल होती है उन्हें ओपन करते ही एड्रेस बार में एक हरे रंग का लॉक दिखाई देता है, और http की जगह पर https लिखा होता है.  उसे देख कर हम यह जान सकते है की यह वेबसाइट https एनेबल है की नहीं.

Conclusion

उपरोक्त बातो का ध्यान रख कर आप अपने सिस्टम को वायरस फ्री रख सकते है लेकिन यदि आप किसी वेबसाइट से मूवीज या सांग डाउनलोड करते है तो उन वेबसाइट पर भी वायरस से इन्फेक्टेड ad होते है जो आपके कंप्यूटर में आ सकते है. इसीलिए आप इन्हें डाउनलोड करके की बजाय ऑनलाइन प्ले करके देखा लीजिये यह ज्यादा सेफ है.
मुझे उम्मीद है की आज यह पोस्ट Computer ko Virus se Kaise Bachaye, 5 Best Tips आप लोगो को जरुर पसंद आया होगा.यदि कोई सुझाव या सिकायत है तो आप उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें जरुर बताये.