CPM Full Form in Hindi

CPM का full form : Cost per Mile होता है.

CPM का फुल फॉर्म कॉस्ट प्रति मील है । CPM को प्रति हजार लागत भी कहा जाता है जैसा कि लैटिन शब्दों में, मील शब्द का अर्थ है एक हजार।

यह शब्द मार्केटिंग शब्द के संदर्भ में है जो एक वेब पेज पर एक हजार विज्ञापन छापों की कीमत को संदर्भित करता है।

उदाहरण के लिए, यदि किसी वेबसाइट का प्रकाशक रु। 200 सीपीएम, इसका मतलब है कि एक व्यक्ति को रु। इसके विज्ञापन के प्रत्येक 1,000 छापों के लिए 200। तो, यह वेब विज्ञापन मूल्य निर्धारण के लिए एक व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली विधि के रूप में माना जाता है।

CPM (कॉस्ट प्रति मील) अभियान की सफलता को उसके CTR (क्लिक-थ्रू रेट) से मापा जाता है, जो आपके विज्ञापन को देखने और उस पर क्लिक करने वाले लोगों के प्रतिशत को दर्शाता है ।

उदाहरण के लिए, प्रत्येक 200 इंप्रेशन के लिए 10 क्लिक प्राप्त करने वाले विज्ञापन में 5% CTR होता है। हालाँकि, वेब विज्ञापन की सफलता को क्लिक-थ्रू दर से केवल एक विज्ञापन के रूप में नहीं मापा जा सकता है, जो एक उपयोगकर्ता द्वारा क्लिक नहीं किया जाता है, लेकिन देखा भी प्रभाव डाल सकता है।

 

इन्हें भी पढ़े

NIOS Full Form – एनआईओएस का फुल फॉर्म क्या होता है?

CBI Full Form – सीबीआई का फुल फॉर्म क्या होता है?

NSG का फुल फॉर्म क्या है?

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट CPM Full Form आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप CPM का full form जान गए होंगे.इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.

Video of CPM Full Form