CRPF का full form : Central Reserve Police Force ( केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ) होता है. 

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल CRPF भारत में सबसे बड़ा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है और यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय (MHA) के तत्वावधान में कार्य करता है।

CRPF का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है और इसका प्राथमिक लक्ष्य राज्य और केंद्रशासित प्रदेश की सरकारों को अपने क्षेत्रों में कानून और व्यवस्था बनाए रखने में सहायता करना है।

इसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है। CRPF में शामिल होने वाले युवा उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने के लिए भारत सरकार ने CRPR अकादमी की स्थापना की है।

संक्षिप्त इतिहास

  1. CRPF नाम क्राउन रिप्रेजेंटेटिव्स पुलिस (CRP) से लिया गया है, जिसकी स्थापना 27 जुलाई 1939 को भारत के संवेदनशील राज्यों में रहने वाले ब्रिटिश लोगों की सुरक्षा के लिए की गई थी।
  2. 1949 में, CRPF अधिनियम के तहत, CRP का नाम बदलकर CRPF कर दिया गया।
  3. 21 अक्टूबर, 1959 को सीआरपीएफ के एक छोटे से गश्ती दल पर चीनी सैनिकों ने हमला किया था और 20 में से 10 सीआरपीएफ जवानों ने देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया था। इन सैनिकों की शहादत का सम्मान करने के लिए, 21 अक्टूबर को पुलिस स्मरणोत्सव दिवस के रूप में याद किया जाता है।
  4. 1960 के दशक में, अधिकांश राज्य पुलिस बटालियनों का सीआरपीएफ में विलय कर दिया गया था।
  5. 1965 तक, सीआरपीएफ भारत-पाकिस्तान सीमा पर पहरा दे रहा था, बाद में बीएसएफ को सीमा की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया था।
  6. इसने 1980 के दशक में पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों पर अंकुश लगाने और 1990 के दौरान त्रिपुरा में उग्रवाद को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
    1992 में, सीआरपीएफ (रैपिड एक्शन फोर्स) की एक विशेष इकाई की स्थापना दंगों से निपटने के लिए सीआरपीएफ की 10 अनअटेंडेड बटालियनों को परिवर्तित करके की गई थी।
  7. 1986 में, CRPF में पहली महिला बटालियन, 88 (M) Bn की स्थापना महिला आंदोलन को संभालने के लिए की गई थी।
  8. 2001 के भारतीय संसद हमले में, सीआरपीएफ ने हमले में शामिल सभी पांच आतंकवादियों को मार गिराया। उसी वर्ष, इसे भारत की प्रमुख आंतरिक सुरक्षा बल के रूप में नामित किया गया था।
  9. 2008 में, नक्सल ऑपरेशन का मुकाबला करने के लिए CRPF की एक विशेष इकाई, कमांडो बटालियन फॉर रिजॉल्यूट एक्शन (CoBRA) की स्थापना की गई थी।

सीआरपीएफ की भूमिका

  1. भीड़ और दंगा नियंत्रण शामिल है।
  2. नक्सल और उग्रवाद संचालन का मुकाबला करने के लिए।
  3. वीआइपी और पॉवरहाउस जैसे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा।
  4. युद्ध के समय में सशस्त्र बलों का समर्थन करने के लिए।
  5. संवेदनशील क्षेत्रों में चुनाव के दौरान सुरक्षा प्रदान करने के लिए।
  6. संयुक्त राष्ट्र में भाग लेने के लिए शांति बनाए रखने का मिशन।
  7. प्राकृतिक आपदाओं के दौरान बचाव और राहत कार्यों का संचालन करना।

इन्हें भी पढ़े

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट CRPF Full Form आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप CRPF का full form जान गए होंगे.इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.

Video of CRPF Full Form