CSC Full Form in Hindi

CSC का full form : Common Service Centers होता है. 

सीएससी CSC का फुल फॉर्म कॉमन सर्विस सेंटर है । सीएससी भारत सरकार द्वारा दूरस्थ और ग्रामीण स्थानों पर ई-सेवा प्रदान करने के लिए भौतिक सुविधाएँ हैं जहाँ कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता ज्यादातर अनुपस्थित या नगण्य थी।

वे एक ही भौगोलिक स्थान पर विभिन्न लेनदेन के लिए सुविधाएं प्रदान करने के लिए बहुउद्देशीय और बहु-सेवा-एकल-बिंदु मॉडल हैं।

एक कॉमन सर्विस सेंटर मुख्य रूप से राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस प्रोजेक्ट के तहत भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक आईसीटी (सूचना और संचार प्रौद्योगिकी) एक्सेस प्वाइंट है।

परियोजना की योजना का लक्ष्य पूरे देश में 100,000 से अधिक सीएससी के नेटवर्क का निर्माण करना है। परियोजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले अवांछित भारतीयों को बहुत आवश्यक सेवाएं और जानकारी प्रदान करना है ।

सीएससी देश के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में नागरिकों को बी 2 सी सेवाओं की मेजबानी के अलावा, सामाजिक कल्याण योजनाओं, आवश्यक सार्वजनिक उपयोगिता सेवाओं, वित्तीय, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और कृषि सेवाओं के वितरण के लिए पहुंच बिंदु हैं ।

यह देश की भौगोलिक, क्षेत्रीय, भाषाई और सांस्कृतिक विविधता के लिए पहुँच बिंदुओं का एक अखिल भारतीय नेटवर्क है, इस प्रकार सरकार की आर्थिक, सामाजिक और डिजिटल रूप से समावेशी सरकार के जनादेश को सक्षम बनाता है।

सीएससी के परियोजना घटकों में मुख्य रूप से प्रौद्योगिकी, सामग्री और सेवाएँ, क्षमता निर्माण, कनेक्टिविटी और व्यवसाय मॉडल शामिल हैं।

 

इन्हें भी पढ़े

IPL Full Form – आईपीएल का फुल फॉर्म क्या होता है?

CBI Full Form – सीबीआई का फुल फॉर्म क्या होता है?

NSG का फुल फॉर्म क्या है?

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट CSC Full Form आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप CSC का full form जान गए होंगे.इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.

Video of CSC Full Form