full-forms-of-x-rays
दोस्तों आज हम आप लोगो को Full forms of X-rays बताने वाले है, की x-rays का full form क्या होता है ? xrays की होता है, और आप सब को x-rays  की पूरी जानकारी आप सब इस पोस्ट के माध्यम से जरुर मिल जाएगी.

Full forms of X-rays 

X-rays का कोई भी full form नही होता है। 1877 में J.J. Thompson ने कैथोड की सतह से निकलने वाली कुछ अदृश्य किरणों की खोज की जब एक वैक्यूम कैथोड और एनोड सतहों के नीचे बहुत अधिक संभावित अंतर के अधीन थे।
उसने उन्हें Cathode rays के रूप में नामित किया। इन किरणों के विभिन्न गुणों की जाँच करने के बाद, यह कैथोड की सतह से बेदखल होने वाले इलेक्ट्रॉनों के रूप में पाया गया था और वे उच्च p.d के कारण एनोड की ओर तेज हो गए थे।
के रूप में वे Anode की सतह के खिलाफ उनकी गतिज ऊर्जा तुरंत शून्य हो जाती है और उस ऊर्जा को बहुत उच्च आवृत्ति के फोटोज में परिवर्तित किया जाता है।
शुरू में Rontgen ने सोचा था कि मान लीजिए कि इन कणों का नाम X है। बस हमने बीजगणित की समस्याओं को हल करने के लिए इस्तेमाल किया जैसे मान लीजिए कि एक टेबल की कीमत X रुपये है।
इसी तरह कैथोड किरणों की तरह ही इन किरणों का असली नाम भविष्य में मिलेगा। लेकिन उन्हें पहले कभी नहीं खोजा गया था और इसलिए आज भी हमें उन्हें x-rays के रूप में ही बुलाना है।

x-rays का क्या होता है ?

x-rays, x-radiation, उच्च-ऊर्जा विद्युत चुम्बकीय विकिरण का एक रूप बनाते हैं। अधिकांश एक्स-रे में तरंगदैर्ध्य 0.01 से लेकर 10 नैनोमीटर तक होता है, जिसकी रेंज 30 पेटाहर्ट्ज़ से 30 एक्सहर्ट्ज़ (3 × 1016 हर्ट्ज से 3 × 1019 हर्ट्ज़) तक होती है और 100 ईवी से लेकर 100 केवी तक की ऊर्जा होती है।
 एक्स-रे तरंगदैर्ध्य यूवी किरणों की तुलना में कम होते हैं और आमतौर पर गामा किरणों की तुलना में लंबे होते हैं। जर्मन वैज्ञानिक Wilhelm Rontgen के बाद कई भाषाओं में एक्स-रेडिएशन को Rontgen radiation कहा जाता है, जिन्होंने 8 नवंबर, 1895 को इसकी खोज की थी।
 उन्होंने एक अज्ञात प्रकार के विकिरण को दर्शाने के लिए इसे x-radiation का नाम दिया।  अंग्रेजी भाषा में x-rays की वर्तनी में वेरिएंट x-ray, x rays, और x-rays  शामिल हैं।

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आप सब को आज का यह पोस्ट Full forms of X-rays कैसा लगा कमेंट के माध्यम से हमें जरुर बताइयेगा. और इसे सोशल मीडिया पर इसे जरुर शेयर करे.