High-quality-content-kaise-likhe

दोस्तों यदि आप ब्लॉग्गिंग करते है या  करने की सोच रहे है तो आप को पता होना चाहिए की high quality content kya hota hai? और high quality content kaise likhe? यदि आप आर्गेनिक ट्रैफिक के बारे में सोच रहे है की कैसे अपने ब्लॉग पर बढाई जाये तो इसके लिए आपको high quality content लिखना होना. क्योकि इसके बगैर आर्गेनिक ट्रैफिक नहीं बढ़ सकती है. क्योकि  बगैर high quality content के आपका आर्टिकल सर्च इंजन में रैंक नहीं करेगा, जिसके कारण ट्रैफिक नहीं बढेगी. और यदि आप के ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं है तो
आपका ब्लॉग सक्सेस नहीं होगा.

high quality content kya hota hai?

जब कोई भी आर्टिकल इस तरह से लिखा जाये की रीडर को उसे पढ़ के समझने में आसानी हो और वह आर्टिकल सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए एकदम तैयार हो तो इस प्रकार से लिखे गए आर्टिकल को ही high quality content कहते है.
मान लीजिये अपने कोई आर्टिकल लिखा है और उसे कोई रीडर पढ़ा लेकिन उसके समझ में कुछ नहीं आया. तो वह विजिटर दुबारा आपके ब्लॉग नहीं पर आयेगा. इसीलिए जब भी कोई आर्टिकल लिखे तो विजिटर को ध्यान में रख कर ही लिखे. क्योकि आप आर्टिकल अपने लिए नहीं विजिटर के लिए लिख रहे है.

 high quality content se kya fayda hai?

  • एक high quality content वाला आर्टिकल विजिटर को तो पसंद आयेगा ही इसे सर्च engine भी पसंद करता है, और यह सर्च इंजन में high रैंकिंग को प्राप्त करता है. 
  • एक high quality content ज्यादा विजिटर को आकर्षित करता है.
  • इससे नए विजिटर ब्लॉग पर दुबारा आते है. 
  • high quality content से ब्लॉग सर्च इंजन में high rank पाता है. जिससे google rank इम्प्रूव होता है.
  • Alexa rank भी इससे इम्प्रूव होता है.
  • यदि आप Adsense का यूज़ करते है तो Adsense CPC increase होता है. जिससे एडसेंस इनकम बढ़ जाता है.
  • blog के ब्रांड को इम्प्रूव करता है. जिससे ब्लोगिंग के क्षेत्र में blog को एक नयी पहचान मिलती है.

high quality content kaise likhe?

    अब आप जान गए होंगे की high quality content ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है. क्योकि यही एक तरीका है जिससे विजिटर सीधे सर्च इंजन से आते है. और ब्लॉग का आर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ता  जाता है.  तो चलिए हम आपको वह तरीका बताते है जिससे आप high quality आर्टिकल अपने blog के लिए लिख सकते है.

    #1- Topic Research kare

    आर्टिकल लिखने के पहले आप एक टॉपिक या विषय चुने जिस पर आप को आर्टिकल लिखना है. टॉपिक ऐसा हो जिसका डिमांड ज्यादा हो मतलब वह सर्च engine में ज्यादा खोजा जा रहा हो. यदि आप किसी ऐसे टॉपिक पर लिखते है. जिसकी डिमांड ज्यादा नहीं है तो आप ज्यादा आर्गेनिक ट्रैफिक नहीं प्राप्त कर पाएंगे.
    टॉपिक को सर्च करने के लिए आप सर्च इंजन या सोशल नेटवर्किंग साईट का सहारा ले सकते है. और अच्छे टॉपिक पा सकते है.

    #2- attractive heading likhe

    यदि आपने टॉपिक सर्च कर लिया है तो अब आप उस टॉपिक से सम्बंधित एक attractive heading लिखे. heading ऐसा होना चाहिए की उसको पढ़ के ही पता चल जाये की आर्टिकल किस विषय या टॉपिक पर है.
    क्योकि टॉपिक का जिक्र  heading में सही नहीं होगा तो विजिटर कंफ्यूज हो जायेंगे और वह आपके ब्लॉग से तुरंत ही वापस चले जायेंगे. जिससे ब्लॉग का बाउंस रेट high हो जायेगा जो आपके ब्लॉग के लिए सही नहीं है.

    #3- badhiya format me article likhe

    जब आप टॉपिक चुन लिए और उस टॉपिक के हिसाब से एक heading भी लिख लिया तो अब आप एक बढ़िया फॉर्मेट में आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते है. आर्टिकल को सबसे पहले आप चाहे तो नोट बुक पर लिख सकते है. आर्टिकल ऐसा हो जो टॉपिक को शुरू से अंत तक कवर कर सके. और रीडर कंफ्यूज भी ना हो.

    #4- article me H1, H2, H3, H4 ka use kare

    आर्टिकल में जो आपका मुख्य हैडिंग  होता है उसे हमेशा ही h1 tag में ही लिखे. और पूरे आर्टिकल में सिर्फ एक ही h1 tag होना चाहिए. इसके बाद के हैडिंग के लिए आप h2, h3, और h4 का यूज़ करे.

    #5- article me question ka use kare

    आर्टिकल लिखते समय बीच-बीच में question का यूज़ जरुर करे. जैसे मैंने इस आर्टिकल में लिखा है. high quality content kya hota hai? high quality content kaise likhe? इसी तरह के question के द्वारा आप अपने टॉपिक को सरल शब्दों में समझाने का प्रयाश करे.

    #6- basic se start kare

    आप जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे हो. उसे शुरू से शुरू करे.  मतलब यह की टॉपिक के बेसिक चीजो को शुरू में जरुर बताये. जैसे मैंने अपने इस आर्टिकल high quality content kaise likhe? में पहले यह बताया है की high quality content kya hota hai?

    #7- use images and video

    आप जिस भी टॉपिक पर लिख रहे  है उस टॉपिक से सम्बंधित इमेज आर्टिकल में जरुर इस्तेमाल करे. यदि कोई टुटोरिअल  टॉपिक है तो उस टुटोरिअल के प्रत्येक के step को इमेज से जरुर समझाए. आप तो जानते ही होंगे एक इमेज 100 शब्दों के बराबर होता है. यदि टॉपिक को समझाने के लिए विडियो का इस्तेमाल करते है तो और भी अच्छा है.

    #8- write article above 700 word

    यदि आप high quality content लिखने की सोच रहे है तो आप जिस भी टॉपिक पर लिखे उसे पूरा लिखे आधा अधुरा आर्टिकल कभी भी शेयर ना  करे. यदि आप एक high quality content वाला आर्टिकल लिख रहे है तो वह कम से कम 700 शब्दों का होना चाहिए. लेकिन इसका मतलब  यह बिलकुल भी नहीं है की आप बेवजह ही अपने आर्टिकल को लम्बा खिचे.

    #9- read before publish

    जब आपका high quality content वाला आर्टिकल रेडी हो जाये तो आप उसे पब्लिश करने के पहले एक बार जरुर पढ़ ले. ताकि यदि कही कोई grammar या spelling मिस्टेक को तो उसे ठीक किया जा सके.

    #10- use long tail keywords

    अपने आर्टिकल में long tail keywords यूज़ करना का एक बहुत ही बढ़िया फायदा है की इससे छोटे keyword उसी के साथ सर्च इंजन में rank कर जाते है. keyword रिसर्च के लिए आप google adwords keyword planner tool का इस्तेमाल कर सकते है. यह एक free tool है. जिसक इस्तेमाल keyword research के लिए किया जाता है.

    #11- write search engine friendly articles

    यदि आप अपने ब्लॉग को लेकर काफी सीरियस है और उसे एक कैरियर के रूप में चाहते है तो आपको हमेशा search engine friendly articles लिखना होगा. क्योकि बगैर इसके आप सर्च इंजन में आप अच्छी रैंकिंग नहीं प्राप्त कर सकते है. और बगैर अच्छी रंकिंग के आर्गेनिक ट्रैफिक नहीं बढेगी.

    SEO friendly article kaise likhe

    • अपने आर्टिकल में हमेशा meta tag यूज़ करे.
    • article में long tail keywordsका इस्तेमाल करे.
    • h1, h2, h3, h4 इन heading tag का सही से उसे करे. 
    • आर्टिकल के प्रत्येक इमेज में alt tag का इस्तेमाल करे.
    • यदि आप अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस पर होस्ट किये है तो आप yoast SEO plugin का इस्तेमाल कर सकते है. 

      conclusion

      मुझे उम्मीद है की आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे की एक High quality content kaise likhe. और यह आर्टिकल आप लोगो को जरुर पसंद आयेगा.  यदि इस बारे में आप लोगो को कोई चीज़ न समझ में आई हो तो आप कमेंट box के जरिये हमें जरुर बता सकते है.