ICWA का full form : Institute of Cost and Works Accountants of India, Indian Child Welfare Act होता है.

आईसीडब्ल्यूए ICWA full form: Institute of Cost and Works Accountants of India (इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया)

ICWA का अर्थ है इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया। अब इसे भारत का इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंट्स (ICAI) कहा जाता है।

संस्थान भारत में लागत लेखा प्रबंधन के लिए एक लाइसेंस प्राप्त निकाय है। इस पेशेवर निकाय का प्राथमिक उद्देश्य लागत और प्रबंधन लेखा के क्षेत्र में कोचिंग और प्रशिक्षण प्रदान करके भारत में लागत लेखा के व्यवसाय को विनियमित और विकसित करना है।

यह कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट एक्ट, 1959 के तहत 28 मई, 1959 को स्थापित किया गया था। इसका मुख्यालय भारत में कोलकाता में है और इसके क्षेत्रीय कार्यालय नई दिल्ली, चेन्नई और मुंबई में हैं।

ICWA कोर्स पूरा करने के बाद आप कॉस्ट अकाउंटेंट बन जाते हैं। कॉस्ट अकाउंटेंट मूल रूप से कॉस्ट ऑडिटर होता है जो कॉस्ट शीट का ऑडिट करता है।

लागत लेखाकार सरकार और विभिन्न निजी क्षेत्रों जैसे कि फार्मास्युटिकल, बैंकिंग, वित्त और शिक्षा में भारी मांग में हैं।

वे स्वतंत्र रूप से लागत लेखाकार या अन्य लागत लेखाकारों के साथ साझेदारी में एक फर्म के रूप में भी काम कर सकते हैं।

ICWA full form : Indian Child Welfare Act (भारतीय बाल कल्याण अधिनियम)

ICWA का लक्ष्य भारतीय बाल कल्याण अधिनियम है। यह अमेरिकी भारतीय बच्चों के कल्याण के लिए एक संघीय कानून है।

यह कानून मूल अमेरिकी भारतीय बच्चों को उनके परिवारों से हटाने के अधिकार क्षेत्र को नियंत्रित करता है।

यह अधिनियम अमेरिकी कांग्रेस द्वारा 1978 में पालक और दत्तक घरों में अमेरिकी भारतीय बच्चों को हटाने और नियुक्ति के लिए मानक निर्धारित करने के लिए पारित किया गया था।

ICWA की आवश्यकता

अमेरिकी इतिहास में एक समय था जब बड़ी संख्या में अमेरिकी भारतीय और अलास्का मूल निवासी बच्चों को उनके परिवारों से निकाल दिया गया था और उन्हें गैर-देशी पालक और दत्तक घरों में रखा गया था।

यह माना जाता है कि सार्वजनिक और निजी एजेंसियों द्वारा लगभग 30 प्रतिशत देशी बच्चों को उनके परिवारों से निकाल दिया गया था।

वे अपनी संस्कृति और पहचान से अलग हो गए। इसने आदिवासी लोगों के जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया और इसके कारण 1978 में भारतीय बाल कल्याण अधिनियम (ICWA) को लागू किया गया।

यह अधिनियम अमेरिकी भारतीय बच्चों को उनके परिवारों से निकालने के लिए न्यूनतम संघीय आवश्यकताओं को निर्धारित करता है।

यह अमेरिकी भारतीय बच्चों से संबंधित राज्य बाल हिरासत की कार्यवाही पर लागू होता है।

अधिनियम में अमेरिकी भारतीय बच्चों को केवल उन पालक और दत्तक घरों में रखने की आवश्यकता है जो अमेरिकी भारतीय संस्कृति के मूल्यों को दर्शाते हैं।

 

इन्हें भी पढ़े

Video of ICWA Full Form