IMPS Full Form in Hindi

IMPS का full form :Immediate Payment Service (तत्काल भुगतान सेवा) होता है.

IMPS का पूर्ण रूप है तत्काल भुगतान सेवा। IMPS भारत में एक त्वरित धन अंतरण प्रणाली है। तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) मोबाइल फोन के माध्यम से और NEFT और RTGS के विपरीत एक अंतर-बैंक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सेवा प्रदान करती है.

IMPS सेवा बैंक की छुट्टियों सहित पूरे वर्ष में 24/7 उपलब्ध है। यह तत्काल निधि अंतरण सेवा है जो बिना किसी बाधा के तेज और आसान निधि अंतरण की सुविधा देती है।

ज्यादातर लोग अक्सर फंड ट्रांसफर के अन्य तरीकों जैसे कि एनईएफटी और आरटीजीएस के साथ इसे भ्रमित करते हैं और आईएमपीएस फुल फॉर्म या इसकी विशेषताओं को नहीं जानते हैं। लेकिन यह बाकी दो से बिल्कुल अलग है।

यह एक अंतर-बैंक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम है जो मोबाइल फोन को हस्तांतरण प्रक्रिया के लिए एक मंच के रूप में उपयोग करता है।

NPCI (National Payments Corporation of India) IMPS का प्रबंधन कर रहा है और इसे वर्तमान NFS (नेशनल फाइनेंशियल स्विच) पर बनाया गया है।

2012 में, IMPS की शुरुआत 4 बैंकों के साथ मोबाइल भुगतान प्रणाली के लिए NPCI के पायलट से हुई। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक। 22 नवंबर को, IMPS को सार्वजनिक रूप से लॉन्च किया गया था और अब इसमें 53 वाणिज्यिक बैंक, 101 जिला / ग्रामीण / शहरी और सहकारी बैंक और 24 PPIi शामिल हैं।

 

इन्हें भी पढ़े

Video of IMPS