LDC का full form : लोअर डिवीजन क्लर्क होता है.

LDC  Full Form Lower division clerk है . लोअर-डिवीजन क्लर्क एक सरकारी नौकरी है।  जिसे हर साल SSC द्वारा संचालित किया जाता है।

एलडीसी आमतौर पर एक सरकारी संगठन है जिसमें भर्ती क्लर्क के पद के लिए की जाती है, और क्लर्क के पद पर नियुक्त किया जाता है।

एलडीसी क्या है

ldc full form 2यह एक क्लर्क की नौकरी का नाम है। जिसे LDC कहा जाता है। इस पद के लिए हर साल एसएससी परीक्षा आयोजित की जाती है। जो सीएचएसएल के अंतर्गत आता है ।

LDC के पास बहुत सारी पोस्टिंग और नौकरी के अवसर हैं। वायु सेना, पुलिस विभाग, केवीएस जैसे क्षेत्रों में एलडीसी की आवश्यकताएं हैं।

एलडीसी में अलग-अलग कार्य (पद) होते हैं। जैसे सेक्शन डायरी, पोस्टल रजिस्ट्रेशन, फाइल रजिस्टर, फाइल मूवमेंट टाइपिंग इत्यादि निचले डिवीजन क्लर्क में शामिल हैं।

एलडीसी परीक्षा के लिए योग्यता और आवश्यकताएं

लोअर-डिवीजन क्लर्क को कुछ योग्यता की आवश्यकता होती है। हम बिना योग्यता के एलडीसी के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

  • एलडीसी परीक्षा के लिए, उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या स्कूल से उत्तीर्ण होना चाहिए
  • इसके अलावा हमारे पास कंप्यूटर टाइपिंग कौशल भी होना चाहिए । एलडीसी के उम्मीदवारों के लिए कंप्यूटर कीबोर्ड पर 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति होनी चाहिए।
  • एलडीसी की आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
  • एलडीसी परीक्षा में एक लिखित परीक्षा होती है और एक टाइपिंग टेस्ट होता है, जिसमें दोनों को पास करना आवश्यक होता है। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।
  • लेखन परीक्षा 4 विषयों पर आधारित है। जिसमें सामान्य बुद्धि, अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक क्षमता, सामान्य जागरूकता विषय शामिल हैं ।
  • प्रत्येक विषय में 50 अंक हैं । जैसे सामान्य ज्ञान के 50 अंक, अंग्रेजी भाषा के 50 अंक, 50 अंक pf संख्यात्मक क्षमता और 50 अंक सामान्य जागरूकता।
  • मैक्स का समय 2 घंटे के रूप में दिया गया है।

एलडीसी का वेतन

लोअर डिवीजन क्लर्क वेतन है ₹ 5,200 के आसपास ₹20,200  करने के लिए

एलडीसी परीक्षा की तैयारी कैसे करें

दोस्तों किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। हम कड़ी मेहनत के आधार पर परीक्षा पास कर सकते हैं।

  • एलडीसी परीक्षा की तैयारी के लिए, किताबों की दुकान से इसका सिलेबस खरीदें। और पुस्तकों के माध्यम से कदम से कदम परीक्षा की तैयारी करें।
  • लोअर डिवीजन क्लर्क के लिए टाइपिंग स्किल की जरूरत होती है । इसलिए रोजाना टाइपिंग स्किल बढ़ाएं।
  • हर दिन कम से कम दो घंटे पढ़ने के लिए दें। इसके अलावा, अपने टाइपिंग कौशल को सुधारने के लिए समय निकालें।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको LDC full form और LDC क्या है के बारे में जानकारी पसंद आई होगी ।

दोस्तों, आप भी इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और क्लर्क की नौकरी कर सकते हैं। तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

इन्हें भी पढ़े

Video of LDC Full Form