पीडीएफ का फुल फॉर्म पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट होता है. एक फाइल फॉर्मेट है, जिसने एक प्रिंटेड डॉक्यूमेंट के सभी तत्वों को इलेक्ट्रॉनिक इमेज के रूप में कैप्चर किया है, जिसे आप किसी अन्य व्यक्ति को देख, नेविगेट, प्रिंट या फॉरवर्ड कर सकते हैं।

यह एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर, हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम (जिसे मशीन स्वतंत्र भी कहा जाता है) से स्वतंत्र है। पीडीएफ को 1990 के दशक में इलेक्ट्रॉनिक छवि के रूप में दस्तावेज़ देखने के लिए विकसित किया गया था। इसे Adobe Systems द्वारा विकसित और नियंत्रित किया गया था।

PDF का फुल फॉर्म - PDF Full Form

पीडीएफ का उपयोग करने के लाभ

1) सच्ची गतिशीलता और पोर्टेबिलिटी प्रदान करता है :

पीडीएफ गतिशीलता और पोर्टेबिलिटी की सुविधा देता है। आप एडोब एक्रोबेट रीडर जैसे मुफ्त टूल के उपयोग से कहीं भी एक पीडीएफ फाइल पढ़ सकते हैं।

2) सभी दृश्य तत्वों को संरक्षित करता है :

यदि आप अपने दस्तावेज़ में कोई दृश्य प्रभाव बनाते हैं और अपने दस्तावेज़ को पीडीएफ में परिवर्तित करना चाहते हैं तो आपके सभी पाठ, ग्राफिक्स और चित्र जो आपने अपने दस्तावेज़ में बनाए हैं (उदाहरण के लिए: एमएस शब्द) आसानी से परिवर्तित किया जा सकता है।

3) अत्यधिक सुरक्षित :

पीडीएफ डेटा ट्रांसमिशन और ईमेल के माध्यम से साझा करने के लिए एक आसान और सुरक्षित दृष्टिकोण प्रदान करता है। आप उपयोगकर्ता पहुंच के स्तर को भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

4) इंटरैक्टिव कार्यों का समर्थन करता है :

पीडीएफ इंटरैक्टिव रूपों को भी एकीकृत कर सकता है जो अनुरोध के अनुसार डेटा का आयात और निर्यात कर सकता है।

5) फ़ाइल संपीड़न की अनुमति दें :

आप गुणवत्ता में कोई नुकसान नहीं के साथ अपने कच्चे डेटा फ़ाइल को संपीड़ित कर सकते हैं। यह डेटा साझाकरण को तेज़ बना सकता है।

इन्हें भी पढ़े