RTGS का full form : Real-Time Gross Settlement होता है.

RTGS रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट के लिए एक परिचित स्टैंड है। जैसा कि नाम परिभाषित करता है, यह धन का एक निरंतर (वास्तविक समय) निपटान है जो ऑर्डर ऑर्डर के आधार पर व्यक्तिगत रूप से स्थानांतरित करता है।

RTGS का उपयोग वास्तविक समय और सकल आधार पर एक बैंक से दूसरे बैंक में धन या प्रतिभूतियों को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

आरटीजीएस सिस्टम का उपयोग आम तौर पर उच्च-मूल्य वाले पैसे के लेनदेन के लिए किया जाता है, जिसके लिए तत्काल समाशोधन की आवश्यकता होती है।

यह आमतौर पर देशों के केंद्रीय बैंकों द्वारा संचालित किया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली पैसे के भौतिक विनिमय पर आधारित नहीं है। यह ए के बैंक खाते से राशि कम करता है और खाता बी में इस राशि को जोड़ता है।

रियल-टाइम और ग्रॉस सेटलमेंट का मतलब क्या है?

रियल-टाइम निर्दिष्ट करता है कि निर्देशों को उसी समय निष्पादित किया जाता है जब वे प्राप्त होते हैं और सकल निपटान शब्द निर्दिष्ट करता है कि धन हस्तांतरण निर्देशों का निपटान व्यक्तिगत रूप से होता है (निर्देश द्वारा निर्देश पर)।

  • जापान BOJ-NET (बैंक ऑफ जापान फाइनेंशियल नेटवर्क सिस्टम)
  • यूके CHAPS (क्लियरिंग हाउस स्वचालित भुगतान प्रणाली)
  • हॉगकॉग CHATS (क्लियरिंग हाउस ऑटोमेटेड ट्रांसफर सिस्टम)
  • ऑस्ट्रेलिया आरआईटीएस (रिजर्व बैंक सूचना और हस्तांतरण प्रणाली)
  • अमेरीका Fedwire

NEFT क्या है

एनईएफटी का मतलब नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर है। यह भी RTGS की तरह फंड ट्रांसफर का तरीका है। यह एक देशव्यापी भुगतान प्रणाली है जिसका उपयोग एक बैंक खाते से दूसरे में धनराशि स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

NEFT की अधिक जानकारी के लिए NEFT पर जाएँ ।

RTGS बनाम। एनईएफटी

RTGS और NEFT दोनों का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर के लिए किया जाता है। दोनों एक ही कारण के लिए उपयोग किए जाते हैं लेकिन उनके बीच कुछ विशिष्ट अंतर हैं।

 

इन्हें भी पढ़े

Video of RTGS