SSF का full form : Special Security Force ( विशेष सुरक्षा बल ) होता है.

विशेष सुरक्षा बल ( एसएसएफ ) एक है बांग्लादेशी कानून प्रवर्तन एजेंसी है कि सरकारी अधिकारियों और विदेशी गणमान्य करने के लिए सुरक्षा प्रदान करता है।

SSF का मिशन

SSF का मिशन बांग्लादेश के राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री को भौतिक सुरक्षा प्रदान करना है , और किसी भी व्यक्ति को बांग्लादेश सरकार द्वारा एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति (वीआईपी) के रूप में नामित किया गया है ।

एसएसएफ नागरिक प्रशासन और सुरक्षा और खुफिया संगठनों के साथ मिलकर भविष्य में खतरों को रोकने और वीआईपी को सक्रिय खतरों से बचाने के लिए आवश्यक उपाय करता है।

SSF VIP के कार्यालयों और आवासों की सुरक्षा के लिए भी जिम्मेदार है।

एसएसएफ का इतिहास

वीआईपी की भौतिक सुरक्षा के लिए बांग्लादेश में एक सुरक्षा बल की स्थापना का विचार पहली बार तत्कालीन राष्ट्रपति हुसैन मुहम्मद इरशाद द्वारा लूटा गया था ।

तदनुसार, 15 जून 1986 को राष्ट्रपति सुरक्षा बल (PSF) का गठन किया गया था। बाद में, बांग्लादेश में सरकार की संसदीय प्रणाली की शुरुआत के साथ, बल को 27 सितंबर 1991 को विशेष सुरक्षा बल के रूप में नाम दिया गया।

वर्तमान संसदीय प्रणाली के तहत SSF अब प्रधानमंत्री के प्रति जवाबदेह है, और उसे “बिना वारंट के गिरफ्तारी” करने की शक्ति प्रदान की जाती है.

SSF मुख्यालय व संगठन

SSF मुख्यालय , ढाका के तेजगांव में प्रधान मंत्री कार्यालय में स्थित है । एसएसएफ मुख्यालय के पास एक स्वतंत्र प्रशिक्षण परिसर और अपने स्वयं के आवास, सह-स्थित रखता है।

एक महानिदेशक (एक ब्रिगेडियर जनरल या प्रमुख जनरल के पद के बराबर) द्वारा कमांड किया गया , SSF को पांच प्रशासनिक ब्यूरो में आयोजित किया जाता है:

  • टैक्टिकल सपोर्ट टीम
  • संचालन और संरक्षण ब्यूरो
  • इंटेलिजेंस ब्यूरो
  • रसद ब्यूरो
  • प्रशिक्षण ब्यूरो
  • हथियार

राष्ट्रपति पद के सुरक्षा बल अध्यादेश (PSFO) एक सुरक्षा बल है जिसके अध्यक्ष के प्रत्यक्ष आदेश के तहत नियंत्रित हो सकता है, सेना के चीफ ऑफ स्टाफ के संचालन के संबंध में एसएसएफ अन्य बल सेवाओं, जैसे कानून प्रवर्तन एजेंसियों , अर्धसैनिक बलों और रक्षा और खुफिया एजेंसियों की सहायता ले सकता है ।

राष्ट्रपति को जहां भी हो और वीआईपी को बल को मूल रूप से भौतिक सुरक्षा प्रदान करने का इरादा था, राज्य या सरकार के किसी भी प्रमुख या सरकार द्वारा वीआईपी घोषित किए गए किसी व्यक्ति को शामिल करने के लिए।

संसदीय प्रणाली की बहाली के बाद, इसका नाम बदलकर विशेष सुरक्षा बल कर दिया गया, जिसका प्राथमिक कार्य प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और अन्य वीआईपी की सुरक्षा करना है।

इसके काम में “प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति या एक वीआईपी की शारीरिक सुरक्षा को प्रभावित करने वाली खुफिया जानकारी एकत्र करना और संचार करना” (धारा 8) भी शामिल है।

इन्हें भी पढ़े

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट SSF Full Form आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप SSF का full form जान गए होंगे.इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.

Video of SSF Full Form