UPI का full form : Unified Payment Interface ( एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस )होता है.

UPI यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के लिए है। यह एक स्मार्टफोन एप्लीकेशन या भुगतान प्रणाली है जो उपयोगकर्ताओं को मोबाइल फोन का उपयोग करके बैंक खातों के बीच धन हस्तांतरित करने में सक्षम बनाती है। इसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है, और भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) और भारतीय बैंक संघ (IBA) के साथ समन्वय में, NPCI ने इसकी रूपरेखा स्थापित की। यह RBI और भारत के केंद्रीय बैंक द्वारा विनियमित है।

जनवरी 2016 में UPI की शुरुआत की गई थी और शुरुआत में कुछ ही बैंकों ने इसे अपनाया था, लेकिन बाद में इसकी संभावनाओं को साकार करने के बाद कई बैंकों ने अपने ग्राहकों को UPI सेवाएं देने के लिए NPCI के साथ करार किया और कई बैंकों ने UPI ऐप के अपने संस्करण लॉन्च किए ।

आज, प्रत्येक बैंक के पास एक UPI एप्लिकेशन है और साथ ही कई भुगतान एप्लिकेशन हैं जो आपको Google पे जैसे यूनिफ़ाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस (UPI) का उपयोग करके सरल, आसान और त्वरित लेनदेन करने की अनुमति देते हैं।

एनपीसीआई की रिपोर्टों के अनुसार, फरवरी 2019 तक, 134 बैंक उपयोग कर रहे थे, इस महीने में UPI के माध्यम से UPI और लगभग 300 बिलियन स्थानांतरित किए गए थे।

UPI के लाभ:

यह पैसे ट्रांसफर करने का एक सुरक्षित, सुरक्षित, आसान और त्वरित तरीका प्रदान करता है, बिलों का भुगतान, खरीदारी के लिए भुगतान और बहुत कुछ। यह आपको अपने बैंक खाते से सीधे किसी व्यक्ति के बैंक खाते में सीधे पैसा स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।

UPI के माध्यम से लेन-देन के लिए उपयोगकर्ता को हर बार बैंक विवरण और अन्य संवेदनशील जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है।

आपकी ईमेल आईडी की तरह ही, आपको भुगतान ऐप के साथ पंजीकरण करने के बाद एक यूपीआई आईडी मिलती है। इस आईडी को आपके वित्तीय पते के रूप में लिया जा सकता है जो आपको सप्ताहांत में या छुट्टियों के दिन भी तुरंत धनराशि स्थानांतरित करने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

आपके बैंक खाते की तरह, यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अद्वितीय है, दो या अधिक व्यक्तियों के पास एक ही UPI नहीं हो सकता है। आप अपने सभी बैंक खातों को एक ऐप से लिंक कर सकते हैं।

UPI कैसे काम करता है / How to Use UPI:

प्ले स्टोर से अपने बैंक का UPI ऐप डाउनलोड करें। ऐप खोलें और एक-एक करके इंस्ट्रक्शन फॉलो करें, जैसे कि अपना नाम, पता, ईमेल आईडी और बैंक डिटेल्स और अन्य जानकारी दें। आपको अपना फोन नंबर सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा, जो आपके बैंक खाते से जुड़ा है।

यह नंबर सक्रिय होना चाहिए और इसका सिम कार्ड उस फोन में होना चाहिए जिसे आप पंजीकरण के लिए उपयोग कर रहे हैं। पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान, आपको अपना लॉगिन पासवर्ड, वर्चुअल पता और एम-पिन भी सेट करना होगा। तो, UPI के माध्यम से पैसा भेजने में दो-चरणीय सत्यापन शामिल है; पहले लॉगिन पासवर्ड फिर एम पिन।

UPI के लिए पंजीकरण पूरा करने के बाद, आप अपने द्वारा निर्धारित लॉगिन पासवर्ड का उपयोग करके ऐप खोल सकते हैं। पैसा भेजने के लिए, आपको प्राप्तकर्ता की UPI आईडी (वर्चुअल आईडी) की आवश्यकता होगी, और इस लेनदेन को पूरा करने के लिए आपको अपने एम-पिन का उपयोग करना होगा।

यह एप्लिकेशन आपको धनराशि भेजने की अनुमति भी देता है, यदि आपके पास प्राप्तकर्ता की UPI आईडी नहीं है, तो इसके लिए आपको प्राप्तकर्ता का बैंक खाता विवरण जैसे बैंक का नाम, खाता संख्या, और ifsc कोड की आवश्यकता होगी।

यदि आपका बैंक किसी भी UPI एप्लिकेशन की पेशकश नहीं कर रहा है, तो आप अन्य बैंक के UPI का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इस स्थिति में, आपके UPI आईडी में आपके बैंक का नाम एक्सटेंशन के रूप में नहीं होगा।

यदि आप एक्सटेंशन में अपना बैंक नाम चाहते हैं, तो अपने बैंक के UPI ऐप का उपयोग करें।

UPI इंटरफ़ेस अधिकांश बैंकों के साथ संगत है और कई डिजिटल वॉलेट और भुगतान एप्लिकेशन UPI ​​का चयन कर रहे हैं।

कुछ लोकप्रिय UPI ऐप हैं Paytm, PhonePe, Google Pay, आदि। UPI का उपयोग करने के लिए शुल्क रु। प्रति लेनदेन 0.50। यह आपके बैंक स्टेटमेंट पर IMPS लेनदेन के रूप में दिखाई देता है।

 

इन्हें भी पढ़े

Video of UPI