UPS: Uninterruptible Power Supply (अबाधित विद्युत आपूर्ति)

UPS का फुल फॉर्म UPS Full Form

UPS का FULL Form : Uninterruptible Power Supply (अबाधित विद्युत आपूर्ति) होता है।

यूपीएस एक बैटरी पर चलता है जिसका उपयोग प्राथमिक स्रोत की अनुपस्थिति में बिजली की आपूर्ति के लिए किया जाता है या जब आपूर्ति काट दी जाती है।

एक यूपीएस कुछ मिनटों के लिए एक कंप्यूटर को ऑन रख सकता है जो आपको अपना सारा डेटा बचाने के लिए पर्याप्त समय दे सकता है ताकि आप उसे खो न सकें।

यूपीएस एक वीडियो मॉनीटर (लगभग 200 वोल्ट-एम्पीयर रेटिंग) के बिना एक एकल कंप्यूटर की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन की गई इकाइयों से लेकर बड़ी इकाइयों तक होती हैं जो पूरे डेटा केंद्रों या इमारतों को शक्ति प्रदान करती हैं।

UPS आमतौर पर कंप्यूटर, डेटा सेंटर, दूरसंचार उपकरण या अन्य बिजली के उपकरण जैसे हार्डवेयर की सुरक्षा के लिए उपयोग किया जाता है, जहां एक अप्रत्याशित बिजली व्यवधान से डेटा हानि हो सकती है

कई यूपीएस अब सॉफ्टवेयर की पेशकश करते हैं जो आपके डेटा को स्वचालित रूप से सहेजता है और आपके कंप्यूटर को बंद कर देता है।

यूपीएस सिस्टम के चयन में बैटरी का आकार भी एक महत्वपूर्ण कारक है।

यूपीएस  के प्रकार

यूपीएस प्रणाली दो प्रकार की होती है:

स्टैंड-बाय पावर सिस्टम :

इसे ऑफलाइन यूपीएस और लाइन-इंटरेक्टिव यूपीएस भी कहा जाता है। जब बिजली काट दी जाती है तो यह कुछ मिली सेकेंड में बैटरी में बदल जाती है। इस समय के दौरान, कंप्यूटर कोई शक्ति प्राप्त नहीं कर रहा है। यह आपूर्ति ज्यादातर कंप्यूटर या कार्यालय की आपूर्ति की दुकान में उपयोग की जाती है।

ऑनलाइन यूपीएस :

ऑनलाइन यूपीएस अपने स्वयं के इन्वर्टर से निर्बाध बिजली की आपूर्ति करता है। इसकी दो कमियां हैं, पहला यह है कि यह स्टैंड-बाय यूपीएस से अधिक महंगा है और दूसरा यह है कि इसमें कूलिंग फैन है जो बहुत अधिक शोर पैदा करता है।

यूपीएस की विशेषताएं

नियंत्रण वोल्टेज स्पाइक
शोर कम करता है

इन्हें भी पढ़े